Blog post कैसे लिखे जो गूगल में रैंक करे।

Blog post कैसे लिखे जो गूगल में रैंक करे।

 

दोस्तो क्या आपको पता है कि Blog post कैसे लिखे जो गूगल में रैंक करे। और ये सभी bloggers के लिए क्यों जरूरी होता है। अगर आपके मन में भी यही सवाल उठते है तो आप सही जगह पर आए है यहाँ इस आर्टिकल में आपको आपके सभी सवालों के पूरे जबाब मिल जायेंगे। इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको किसी और पोस्ट को पढ़ने की जरूरत नही होगी।
यहाँ मिली जानकारी के बाद आप अपने blog पर ट्रैफिक आसानी से ला सकते है और इसके लिए आपको पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा ।

तो चलिए शुरू करते है कि हम blog post कैसे लिखे जो google में rank करे। इसके लिये नीचे हमने 9 टिप्स दिए है जिन्हें फॉलो करके आप अपने blog पर आसानी से ट्रैफिक ला सकते है।

Blog post कैसे लिखे जो कि google में रैंक करे

1. सबसे पहले keyword research करे
selected keyword को title में रखे
3. पहले paragraph में keyword को use करे
4. Image में image alt tag का use करें
5. Heading और subheading का सभी paragraph में use करे
6. Keyword ko bold or italic करें
7. Article में internal links और Outbound link का use करे
8. Content high quality और unique लिखें
9. Meta Description में article के बारे में short में लिखें

1.सबसे पहले keyword research करे -Blog post कैसे लिखे जो गूगल में रैंक करे।

दोस्तो आप सभी के मन मे यह विचार आया होगा कि ये keyword क्या चीज है। जिसके ऊपर हम सभी इतना ज्यादा focous करते है। keyword वो होता है जिसके ऊपर हम अपना Article google में rank कराना चाहते है। तो आइये जानते है की Blog post कैसे लिखे जो गूगल में रैंक करे।

दूसरे शब्दों में समझे तो keyword हमारे article का नाम होता है। जैसे आपका नाम मयंक , मोनू , शिवम , पुष्कर होगा और मेरा नाम आकाश है, अब हमें हमारे मोहल्ले वाले इसी नाम से जानते है और पहचानते है , अगर गूगल की टेक्नीकल भाषा में देखे तो हमारा नाम ही हमारा keyword होता है जिससे हमारी पहचान होती है।

इसी तरह से एक keyword किसी article की पहचान होता है। keyword research करने के लिए आप लोग “google keyword planner “ tool का use कर सकते है जो कि बिल्कुल free है।
Blog post कैसे लिखे जो कि google में रैंक करे
ये सब करते समय आपको एक बात का बहुत ज्यादा ध्यान रखना है वो बात ये है कि आप लोग अपने article के लिए Long tail keyword का ही use करे क्योकि इसका एक फायदा है। इसमें आपका short tail keyword भी अच्छे तरीक़े से rank हो जाता है, और Competition भी कम होता है।

2. Selected Keyword को Title में रखे

दोस्तो आप सभी keyword के बारे में तो जान ही चुके होंगे। तो इसका next step यह है कि जिस टॉपिक पर आपका आर्टिकल है उसी टॉपिक का आपको टाइटल भी देना है, और उस title में अपना main keyword dal देना है।

3. पहले Paragraph में keyword को use करे

दोस्तो आप लोगो को एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप जो भी आर्टिकल लिखे उसके पहले पैराग्राफ में keyword का use जरूर करे। तो आइये जानते है की Blog post कैसे लिखे जो गूगल में रैंक करे।

जो कि आपके seo के लिए बहुत जरूरी है। और यह काम प्राकृतिक तरीके से करना चाहिए। हमे जानबूझ के आने कीवर्ड को कही भी नई घुसाना है, अगर ऐसा करते है तो हमारे आर्टिकल के लिये ये काफी बुरा हो सकता है और इसका effect आपके blog पर भी पड़ सकता है।

4.Image में image alt tag का use करें

दोस्तो कोई भी search engine जैसे Bing, Google etc इमेज को रीड नही करती है बल्कि उस चीज को रीड करती है जो हम इमेज में alt tag का use करके उसका नाम डालते है। बिल्कुल इसी तरह जब भी हम अपने आर्टिकल में इमेज का use करते है तो उसके alt tag में हमे उस इमेज का नाम लिखना चाहिए जिससे अगर कोई user google पर कोई इमेज search करता है तो आपकी इमेज उस search रिजल्ट में show करेगी। इससे आपके blog की ranking बढ़ेगी।

5.  Heading और subheading का सभी paragraph में use करे

दोस्तो next step यह है कि आपको अपने सभी पैराग्राफ में heading और subheading का अच्छे से use करना है जिससे आपके विज़िटर्स को यह पता लग जायेगा कि इस heading के अंदर उसके काम की चीज है और इसके अंदर क्या जानकारी मिल सकती है।

6. Keyword ko bold or italic करें

दोस्तो अब आप सभी ने अपना अपना एक आर्टिकल लिख लिया होगा तो इसके आगे क्या करना है तो वो जानते है। हमारा अगला कदम यह है कि अब हमें हमारे focoused keyword को 4 बार bold और 2 बार Italic कर देना है, इससे आपके आर्टिकल की सुंदरता में चार चाँद लग जायेंगे और वो देखने में भी अच्छा लगेगा।

7. Article में internal links और Outbound link का use करे

दोस्तो उम्मीद है कि अब आपका आर्टिकल publish के लिए रेडी है लेकिन अभी रुकिए अभी आपको एक important काम करना है वो काम यह है कि आपको अपने आर्टिकल में अपनी site के 2 Internal link लगाने है जो कि आपके इस आर्टिकल से releted हो ऐसा करने से आपके साइट का bounce rate कम होगा, इसके बाद आपको अपने आर्टिकल में किसी दूसरी popular साइट जैसे विकिपीडिया का outbound लिंक डालना है, ये हर आर्टिकल के लिए जरूरी होता है।

8. Content high quality और unique लिखें

दोस्तो आप सभी सोचते होंगे कि high quality और uniqe कंटेंट क्या होता है। तो ज्यादा परेशान मत होइये हम यहाँ आपको सभी जानकारी देंगे। high quality और uniqe कंटेंट का तात्पर्य उस चीज से है जिसे हमने किसी दूसरी साइट से कॉपी न किया हो और वो कंटेंट किसी दूसरी साइट पर भी उपलब्ध न हो। दोस्तो uniqe कंटेंट लिखने का एक ही आसान तरीका है कि आप जो भी लिखे उसे अपनी language में लिखे , ऐसा करने से आपका कंटेंट किसी का भी कॉपी नहीं होगा।

9. Meta Description में article के बारे में short में लिखें

दोस्तो अब हमारा last Step आ चुका है ,
अब हमारी पोस्ट Publish के लिए तैयार है,लेकिन उससे पहले हमें एक काम करना है।
वो काम है हमारी पोस्ट का Meta Description में हमारी पोस्ट के बारे में Short में Details लिखना।
जिससे जब कोई यूजर हमारे आर्टिकल से Releted कुछ भी सर्च करें तो उसे हमारे आर्टिकल में वो जानकारी दिख जाए। जिससे यूज़र्स हमारी साइट पर उस आर्टिकल को पढ़ने के लिए आ जाये।

10. Conclusion

दोस्तो आज आप सभी ने यह जाना कि seo frendly आर्टिकल कैसे लिखते है जो कि गूगल में जल्दी रैंक हो जाये। अगर आपके में कोई भी सवाल है तो कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिये। हम आपके सभी सवालों के जबाब देगे। और ये आर्टिकल कैसा लगा ये बताना मत भूलियेगा।

5 thoughts on “Blog post कैसे लिखे जो गूगल में रैंक करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »